कभी नहीं होगा कैंसर लेकिन रखना है इन बातों का ध्यान

कैंसर एक ऐसी बीमारी जिससे बचना बहुत मुश्किल है इसलिए अगर पहले से ही स्वयं का ध्यान रख लिया जाये तो यह बीमारी होगी ही नहीं। वैसे कैंसर के कई प्रकार होते हैं। लेकिन कुछ सामान्य उपचार हैं जिनसे हर प्रकार के कैंसर से बचाव हो सकता है और भविष्य में कैंसर कभी न हो ऐसा भी होना संभव है।

खाने पीने का रखें ध्यान:

कैंसर की जड़ गलत खानपान होता है। तंबाकू, फ़ास्ट फूड, जंक फूड इत्यादि के सेवन से कैंसर जैसे रोग होने की सम्भावना होती है। तो आप अगर इनके सेवन से बचेंगे तो आप कैंसर से भी आसानी से बच पाएंगे। साथ ही आप पौष्टिक भोजन लें जिससे शरीर में उर्जा आएगी और शरीर की बिमारियों से रोकथाम हो पायेगी।

सैर है जरुरी:

सैर का विशेष ध्यान रखें। सुबह शाम की सैर जरुर करें। जिससे वजन को संतुलित रखा जा सके और तनाव मुक्त रहा जा सके। खुली हवा में सैर करने से शुद्ध हवा और सकारात्मक उर्जा का शरीर में प्रवाह होता है जिससे बिमारियों से मुक्त होना संभव होता है। सैर कई बिमारियों का निवारण है।

कॉस्मेटिक्स का उपयोग करते समय ध्यान दें:

कई बार हम ऐसे कॉस्मेटिक्स का उपयोग कर लेते हैं जो कैंसर का कारण बन जाते हैं। इसलिए कॉस्मेटिक के उपयोग पर भी विशेष ध्यान दें। सस्ते को महत्ता न देते हुए अच्छी गुणवत्ता वाले कॉस्मेटिक्स उपयोग करें।

जौं का रस:

ये हर प्रकार के कैंसर की दवा है। घर में ही आप जौं उगा लें एवं उसका रस प्रतिदिन पिएं। इससे हर प्रकार के कैंसर से रोकथाम की जा सकती है। आयुर्वेद में इसे कैंसर के लिए सबसे उम्दा इलाज भी माना गया है।

तो इस तरह से अगर आप अपना ध्यान रखेंगे तो कैंसर कभी नहीं होगा। और आप मोटापा, मधुमेह, ब्लड प्रेशर एवं कई अन्य बिमारियों से भी छुटकारा पा सकते हैं। नियमित वॉक करें, पौष्टिक आहार लें क्योंकि ये शरीर के लिए सबसे अधिक अरुरी हैं। अगर आप व्यायाम या योग करते हैं तो बहुत ही उम्दा है क्योंकि इनके द्वारा भी कैंसर की रोकथाम संभव है।