30 दिनों में फिट होने के लिए टिप्स

हर व्यक्ति चाहता है कि वह स्लिम दिखे और स्वस्थ रहे। जब कोई भी व्यक्ति स्लिम होता है तो उसके ऊपर हर प्रकार के कपडे अच्छे लगते हैं साथ ही उसका आत्मविश्वास भी बढ़ता है। इसलिए फिट रहना बहुत ही आवश्यक है। अब बात आती है कि फिट होने के लिए क्या किया जाये तो हम आपको बताने जा रहे हैं 30 दिनों में फिट होने के लिए टिप्स:

  • एक लक्ष्य निर्धारित करें कि आपको 30 दिन में स्लिम होना है और उस पर अटल रहें।
  • अपने रसोई में खाने के सामान को बदल दें और वही खाएँ जो आपको मोटा न करे बल्कि फिट रखे जैसे जूस, फल, अंकुरित अनाज इत्यादि।
  • आपके वजन एवं आपके मोटापे को मापने के लिए पैमाने जरुर रखें और उससे समय-समय पर वजन एवं मोटापा मापते रहें।
  • रोजाना 30 मिनिट के लिए कोई भी व्यायाम करें या फिर कोई भी गतिविधि करें जिससे आपके शरीर को पसीना आये जैसे डांस, वॉक, तैराकी, रस्सी कूदना इत्यादि।
  • अपने खाने की आदतों को थोडा बदलें। थोडा-थोडा खाएँ और संतुलित भोजन लें।
  • ऐसे व्यायाम करें जिससे कि आपकी पीठ एवं कमर को आराम मिले इसके लिए आप किसी ट्रेनर की सहायता भी ले सकते हैं।
  • एवोकाडो  का सेवन नियमित रूप से करें क्योंकि यह एक ऐसा फल है जो कई प्रकार से फायदेमंद है जैसे सूजन को कम करना, परिसंचरण में सुधार करना और दिल की रक्षा करना इत्यादि।
  • आइसक्रीम जैसी चीज़ों को न खाएँ एवं फ्रिज में रखी हुई ठंडी चीज़ों से भी परहेज करें।
  • खाने में हरी सब्जियाँ और फलों का अत्यधिक सेवन करें इससे कई बिमारियों से भी आपको छुटकारा मिलेगा। साथ ही आप जैतून के तेल में ये भोजन बनाये।
  • आप खेल जैसे गतिविधियों को ही अपनाये जैसे टेनिस, वॉलीबॉल, डॉज बॉल, सॉफ्टबॉल या बास्केटबॉल इत्यादि।
  • कार्ब्स का कम से कम प्रयोग करें और इसको कम करने के लिए ब्रेड के साथ सब्जियों वाला सेंडविच बनाकर खाएँ।
  • ब्रेकफास्ट या नाश्ते में अंडे का सेवन करें। इससे पूरे दिन शरीर में उर्जा रहती है।
  • स्ट्रेचिंग करना न भूलें। जब भी आप व्यायाम करें तो व्यायाम के अंत में स्ट्रेचिंग जरूर करें यह बहुत जरुरी है।
  • आप व्यायाम का एक सही समय निर्धारित करें जैसे सुबह या फिर शाम का समय।

इन सभी को अपनाकर आप 30 दिनों में फिट हो सकते हैं। इससे आपका वजन नियंत्रित होगा और आपको उर्जा भी मिलेगी।