कोरोना में इम्युनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) को बढ़ाने वाले सप्लीमेंट

अभी पूरा विश्व जिस महामारी से लड़ रहा है जिसे कोरोना (कोविड 19) के नाम से जाना जा रहा है इससे बचने के लिए व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होना बहुत जरुरी है। अगर व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है तो कोरोना जैसी महामारी से लड़ाई आसान हो जाएगी। इसलिए यहाँ हम आपको ऐसे सप्लीमेंट बताने जा रहे हैं। जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएंगे। जैसे:

विटामिन डी:

वैसे तो विटामिन डी रोजाना ही लेना चाहिए। आप चाहें तो विटामिन डी के कैप्सूल भी खा सकते हैं या फिर आप रोजाना सुबह की धूप लें। सुबह की सूरज की किरणों को विटामिन डी का सबसे उत्तम स्त्रोत माना जाता है। इसके अलावा मछली, मीट एवं अंडे में भी विटामिन डी पाया जाता है।

जिंक:

रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए शरीर को जिंक की भी आवश्यकता होती है। इसके लिए भी बाजार में कैप्सूल पाए जाते हैं। इसके अलावा आप मूंगफली खाएँ इसमें बहुत अधिक मात्रा में जिंक पाया जाता है। एवं आयरन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फोलिक एसिड तथा फाइबर इन सभी में प्रचुर मात्र में जिंक पाया पाया जाता है।

विटामिन सी:

विटामिन सी शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढती है। इसलिए प्रतिदिन विटामिन सी का सेवान करना चाहिए। विटामिन सी के लिए आप नींबू, संतरा, अमरूद, मौसमी आदि सिट्रस फलों का सेवन करें।

शहतूत:

शहतूत सेहत के लिए बहुत ही उम्दा मानी जाती है इससे रोगप्रतिरोधक क्षमता बढती है इसलिए शहतूत का सेवन कोरोना के दौरान जरूर करें एवं इस महामारी से बचें। वैसे काली शहतूत का प्रयोग कई दवाओं में भी किया जाता है।

मशरूम:

वैसे तो मशरूम विटामिन डी का भी बहुत उम्दा स्त्रोत है इसके अलावा भी इसका प्रयोग दवाएं बनाने में भी होता है जिनसे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाया जाता है। इसलिए आप इसका सेवन अवश्य करें। इसका सेवन टेबलेट के रूप में भी कर सकते या फिर आप सब्जी या सूप में भी इसका प्रयोग करके सेवन कर सकते हैं।

इनके अलवा कई ऐसी चीज़ें हैं जिनका सेवन करके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है जैसे अस्‍ट्रैगैलस (एक प्रकार की सब्जी), सेलेनियम (अधिकतर पानी में पाया जाता है), लहसुन, बी काम्प्लेक्स कैप्सूल आदि। अगर प्रतिदिन इन सभी का सेवन किया जाये या नियमित रूप से इनका सेवन किया जाये तो इसके कई फायदे हैं। ये सभी स्वास्थ्यवर्धक खाद्य हैं।