क्या बिना जिम और योगा के भी पेट कम कर सकते हैं?

फिटनेस के लिए तो आज के समय में हर कोई जागरूक है। लेकिन अधिकतर लोगों की एक ही समस्या है कि उनके पेट की चर्बी आसानी से नहीं जाती और इसके लिए उन्हें बहुत मशक्कत करनी पड़ती है। अब कई बार लोगों का सवाल होता है कि क्या बिना जिम और योगा के भी पेट कम कर सकते हैं? तो जी हाँ बिना योग और जिम के भी पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है। उसके लिए आपको करना होंगे ये काम:

  • संतुलित आहार और थोड़ी सी वॉक:

आहार मतलब भोजन, और भोजन की शरीर के लिए एक अहम् भूमिका है। लेकिन ऐसा नहीं है कि कुछ भी खाते रहें। आहार हमेशा संतुलित होना चाहिए और इसके लिए एक दिनचर्या होना चाहिए। शरीर को पौष्टिक आहार की आवश्यकता होती है जिसमें विटामिन, मिनरल, प्रोटीन सभी कुछ हो। तो संतुलित आहार और दिनचर्या का ध्यान रखकर आप पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं। तो इसके लिए नीचे दिए गए नियमों का पालन करें:

  • सुबह बिना ब्रश किये कम से कम 2 गिलास पानी पिएं। अगर गुनगुना पानी पियेंगे तो ये बहुत ही अच्छे परिणाम देगा।
  • नियमित क्रियाओं के बाद अगर आपको चाय पीने की आदत है तो दूध वाली चाय की जगह नींबू की चाय पिएं। नींबू की चाय में चाय पत्ती की मात्रा बहुत कम होती है और नींबू पेट की चर्बी को कम करने में सहायक होता है।
  • सुबह रोज एक सेबफल जरुर खाएँ।
  • इसके बाद सैर पर जरुर जाएँ, कम से कम 30 मिनिट के लिए पैदल जरुर चलें।
  • इसके बाद सुबह के नाश्ते में जूस, 2 अंडे का सफ़ेद भाग या फिर अंकुरित अनाज खाएँ।
  • दोपहर के भोजन में आप 2 से 3 रोटी, ब्राउन राइस, दही दाल, हरी सब्जी और हरा सलाद खाएँ। और खाने के बाद पानी न पिएं। खाने के 30 मिनिट बाद पानी पिएं।
  • खाने के बाद बैठे भी न और थोड़ी हल्की सी वॉक करें। जिससे कि आपने जो खाया है वह भोजन आसानी से पच जाये।
  • शाम को 4 से 5 बजे के करीब आप कोई फल या जूस या नारियल पानी या फिर बादाम, अखरोट और पिश्ता खा लें। इससे आपका पेट भरा रहेगा और भूख का अहसास नहीं होगा।
  • रात के खाने में आप सलाद या फिर दाल के पानी का या फिर पतली हरी सब्जियों का सेवन करें।
  • इसके बाद आप कम से कम 30 मिनिट के लिए वॉक जरुर करें।
  • रात को सोते समय दूध जरुर पिएं जिससे पाचन तंत्र अच्छा रहे।

इस तरह से आप बिना योग और जिम के भी पेट कम कर सकते हैं इसके परिणाम थोड़े धीरे देखने के लिए मिलेंगे लेकिन इससे आपका पेट कम होना निश्चित है। वॉक का यहाँ बहुत महत्व है आप खाने के बाद जो वॉक करेंगे उससे आपका पेट धीरे-धीरे कम होता जायेगा।