क्या आप एलोवेरा के सभी चमत्कारी फायदे जानते है?

एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है या कह सकते हैं कि एलोवेरा का बंगाली या आयुर्वेद में नाम घृतकुमारी है। वैसे कई अन्य नामों से भी एलोवेरा को जाना जाता है जैसे घीकुआँर, ग्वारपाठा, घीग्वार। एलोवेरा एक ऐसी जड़ी बूटी या पौधा है जिसके द्वारा कई बड़ी बिमारियों से निजात पाया जाना संभव है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे एलोवेरा अपना चमत्कार दिखता है।

एलोवेरा के चमत्कारिक फायदे:

सिर में दर्द में फायदा:

जब कभी भी सिर में दर्द हो रहा हो तो एलोवेरा जेल लीजिये उसमें चुटकी भर हल्दी मिलाइए और थोड़ी सी देसी दारू या एल्कोहोल मिलाइए। इसे दरुहरिद्रा के नाम से जाना जाता है। इस लेप को सिर पर लगाने से किसी भी प्रकार का सिर दर्द थोड़ी ही देर में दूर हो जाता है। और इससे नियमित लगाने से सिर में दर्द जैसी समस्याओं से हमेशा के लिए निजात मिल जाता है।

आँखों के काले घेरे खत्म करने के लिए:

आँखों के नीचे के काले घेरे को खत्म करने के लिए एलोवेरा जेल में विटामिन ई का एक कैप्सूल मिलाइए और इसे आँखों के काले घेरे पर लगाइए। रात भर के लिए छोड़ दीजिये। इससे आँखों के नीचे के काले घेरे हमेशा के लिए खत्म हो जाते हैं।

बबासीर से निजात पाने के लिए:

बबासीर से निजात पाने के लिए एलोवेरा का 50 ग्राम गुदा निकाल लीजिये और उसमें 2 ग्राम बारीक़ पिसा हुआ गेरू मिला लीजिये। इसकी एक टिकिया जैसी बनाकर लंगोट के जैसे इसका प्रयोग करें इससे कुछ ही दिनों में बबासीर में आराम मिल जाता है।

मधुमेह से निजात:

मधुमेह में एलोवेरा बहुत अधिक फायदेमंद है। प्रतिदिन सुबह खाली पेट एलोवेरा का जूस पीने से मधुमेह की समस्या से निजात मिलता है। साथ ही साथ खून साफ़ करने में भी एलोवेरा बहुत फायदेमंद है।

चोट में आराम:

एलोवेरा अंदरूनी चोट या फिर सूजन दूर करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। इसके लिए आपको एलोवेरा की एक पत्ती तोडना है और उसे बीच में से काटना है। उसके गुदे वाले हिस्से में हल्दी को छिड़क कर उसे फैला देना है। इसके बाद दूसरी तरफ से उसे तवे पर गरम करना है और चोट वाली जगह पर उसे लगाकर किसी कपडे से बाँध दें। ध्यान रहे कि ज्यादा गरम एलोवेरा का प्रयोग न करें। इससे चोट और सूजन दोनों में ही फायदा होता है।

तो ये सभी थे एलोवेरा के फायदे और गुण। एलोवेरा त्वचा के लिए भी बहुत उपयोगी है एवं आप प्रतिदिन अगर इसके जेल का प्रयोग करते हैं तो आपकी त्वचा में एक अलग ही तेज़ देखने को मिलेगा।