जानिए क्या है मांस, मछली और अंडो से भी ताकतवर?

आज के समय में सब अपनी फिटनेस के लिए जागरूक हैं और जिम और व्यायाम को बहुत महत्व देते हैं। जब हम व्यायाम करते हैं तो हमें अपनी डाइट या भोजन का भी विशेष ध्यान रखना होता है। शरीर में व्यायाम करने की ताकत आये इसलिए हमें मांस, मछली और अंडों का सेवन करना होता है, क्योंकि इस भोजन में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है।

लेकिन जरुरी नहीं है कि ताकतवर बनने के लिए मांस, मछली और अंडों का ही सेवन किया जाये। आप शाकाहारी भोजन लेकर भी ताकतवर बन सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए भोजन का सेवन करना होगा। शाकाहारी भोजन के अपने ही अलग गुण हैं तो जानते हैं उन भोजन के बारे में जो आपको ताकत मिलेगी:

सोयाबीन:

सोयाबीन में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है एवं इसका सेवन कई प्रकार से किया जा सकता है, सोयाबीन को भिगाकर खाया जा सकता है, मल्टीग्रेन आटे में या सोयाबीन बरी के रूप में इत्यादि। इससे शरीर को ताकत मिलती है और शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है।

हरी सब्जियाँ:

हर सब्जियाँ जैसे पालक, मैथी, पत्तागोभी, लौकी ये सभी सब्जियाँ ऐसी हैं जिन्हें खाने से शरीर में आयरन और विटामिन की कमी को पूरा किया जा सकता है। साथ ही इससे शरीर ताकतवर बनता है। इसलिए जो भी व्यक्ति मांस, मछली या अंडे का सेवन नहीं करना चाहते, वे इन हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

अलसी:

अलसी के बारे में तो सभी ने सुना ही होगा, अलसी के बीज का सेवन अगर प्रतिदिन किया जाये तो इससे शरीर में उर्जा का प्रवाह होता है, साथ ही अतिरिक्त मोटापा घटता है। लेकिन एक चीज़ का आपको ध्यान रखना होगा कि अलसी को कच्चा ही खाए उसे सेंक कर न खाएँ।

ये सभी ऐसी चीज़ें हैं जिनके नियमित सेवन से आपके शरीर में ताकत आएगी और शरीर में उर्जा आएगी। कई प्रकार की बिमारियों जैसे खून की कमी, मधुमेह से भी राहत मिलेगी। इन सभी खाद्य में भरपूर मात्रा प्रोटीन, विटामिन होते हैं तो नियमित रूप से इनका सेवन करें।