घर पर फल और सब्जियों को सेनेटाइज करने के तरीके

इस लॉकडाउन के समय में सभी लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस समय सभी को अपना विशेष ध्यान रखना आवश्यक है जिससे कि कोरोना जैसी महामारी से बचा जा सके। कोरोना से बचने के लिए खाने का भी विशेष ध्यान रखना जरुरी है जैसे घर पर ही घर पर फल और सब्जियों को सेनेटाइज करना इत्यादि। यहाँ हम देखेंगे घर पर फल और सब्जियों को सेनेटाइज करने के तरीके:

सब्जियों और फलों को गुनगुने पानी से धोएँ:

यह एक बहुत ही आसान तरीका है। जैसे ही आप बाजार से सब्जियाँ या फल लेकर आते हैं उन्हें सबसे पहले गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। और फल खाने से पहले धो लें और सब्जियाँ बनाने के पहले अच्छे से उन्हें गरम पानी में उबाल लें। जो सब्जियाँ उबाल कर नहीं बनाई जा सकती उन्हें थोड़ी देर के लिए गरम पानी में छोड़ दें। इससे उनमें लगे हुए कीटाणु नष्ट हो जायेंगे।

एप्पल साइडर विनेगर:

आप सब्जियों एवं फलों को सेनेटाइज करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग करें। एप्पल साइडर विनेगर में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो फलों एवं सब्जियों पर लगे हुए कीटाणुओं को नष्ट करने में सक्षम होते हैं। तो आप सब्जियों और फलों को एप्पल साइडर विनेगर के पानी से भी धो सकते हैं और फिर सादा पानी से इन्हें धोएँ इसके बाद इनका उपयोग कर सकते हैं।

अदरक का स्प्रे:

चार बड़े चम्मच किसे हुए अदरक को पानी में उबाल कर इसका स्प्रे बनाएँ एवं इस स्प्रे से फलों एवं सब्जियों को सेनेटाइज करते रहें। जब भी फलों और सब्जियों का प्रयोग करें पहले उन पर इस स्प्रे का प्रयोग करें और 10 मिनिट बाद साधारण पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा एवं नमक:

बेकिंग सोडा एवं नमक को जब साथ में मिलाया जाता है तो इसमें कीटाणुओं को नष्ट करने की क्षमता बढ़ जाती हैं। तो जब भी आप फलों और सब्जियों को बाजार से लेकर आये उन्हें नमक एवं बेकिंग सोडा वाले पानी में थोड़ी देर के लिए रखा छोड़ दें। एक चम्मच नमक एवं एक चम्मच बेकिंग सोडे का आप प्रयोग करें।

ये सभी बहुत आसान तरीके हैं जिनसे आप फलों एवं सब्जियों को घर पर ही सेनेटाइज कर सकते हैं। कोरोना वायरस जिस तरह से अपने पैर पसार रहा है उससे बचने के लिए हमें छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखना होगा।