बिना मेकअप के घर पर रहकर सुंदर कैसे दिखें

हर व्यक्ति की चाह होती है कि वह सुन्दर दिखे। लेकिन मेकअप करके सुन्दर दिखना और बिना मेकअप के सुन्दर होने में बहुत फर्क है। बिना मेकअप के सुन्दर दिखने जो मज़ा है वो मेकअप करके सुन्दर दिखने में नहीं है। तो क्या आप भी जानना चाहते हैं कि बिना मेकअप के घर पर रह रहकर सुन्दर कैसे दिखें? बिना मेकअप के सुन्दर दिखने के लिए आपको करना होंगे ये घरेलु उपाय:

नींबू का रस और एलोवेरा:

नींबू के रस और एलोवेरा में कई ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा की सभी परेशानियों को दूर करते हैं। आप 1 नींबू लीजिये और उसका रस निकाल लीजिये अब उसमें कम से कम एक चम्मच एलोवेरा जेल मिला लीजिये। रात को सोने से पहले अच्छे से चहरे को धो लीजिये इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लीजिये। इससे चेहरे की सभी परेशानियाँ दूर हो जाएँगी, और त्वचा में चमक आती है।

तुलसी के पत्तों का रस, नीबू और हल्दी:

ये एक ऐसा मिश्रण है जो चेहरे की सभी परेशनियों को दूर करता है, अगर चेहरे पर काले दाग या धब्बे हैं या मुहासे हैं या चेहरे का रंग काला है, इन सभी परेशनियों से आसानी से निजात मिलता है। तुलसी के 50 से 60 पत्ते लीजिये और इसका जितना भी रस निकले निकाल लीजिये, इसमें एक नींबू का रस मिलाइए और चुटकी भर से भी कम हल्दी मिलाइए। रात को सोने से पहले गुनगुने पानी से चेहरे को धो लीजिये और इसके बाद रुई के फाहे से इस मिश्रण को चेहरे पर लगाइए। इससे चेहरे का रंग निखरेगा और चेहरे पर लालिमा आएगी।

कच्चा दूध और आलू का रस:

1 चम्मच कच्चा दूध और एक छोटे आलू का रस ले लीजिये और इससे अच्छे से मिला लीजिये। नहाने के 30 मिनिट पहले इससे चेहरे पर लगा कर छोड़ दीजिये और 30 मिनिट बाद नहा लीजिये। यह सुन्दर दिखने का एक बहुत ही सरल उपाय है। इससे आपके चेहरे का निखार तो बढेगा ही साथ ही साथ त्वचा में खिंचाव भी आएगा।

अगर आप इनमें से कोई भी उपाय अपनाते हैं तो आपको कभी मेकअप की जरुरत नहीं होगी। साथ ही साथ आप इन सभी मिश्रण को अपने पूरे शरीर पर भी लगा सकते हैं। ये सभी आसन और बहुत उपयोगी उपाय हैं इनका प्रयोग करके देखिये आपको इससे बहुत ही अच्छे परिणाम मिलेंगे।