लॉकडाउन के दौरान अपने बच्चों को घर में कैसे व्यस्त रखें

कोरोना ने जिस तरह पूरे विश्व को अपनी चपेट में लिया है उससे तो पूरे विश्व में मातम सा छा गया। और इसकी वजह से सरकार को लॉकडाउन जैसे निर्णय लेने पड़े जिससे कि लोगों की जान बचाई जा सके। लोगों के ऑफिस बंद हैं बच्चों के स्कूल बंद हैं जिसकी वजह से कई प्रकार की समस्याएँ आ रही है। बच्चों को लेकर इस समय उनके माता-पिता बहुत परेशान हैं क्योंकि बच्चों की पढाई में यह बहुत बाधा विध्न हैं। लेकिन इस लॉकडाउन के दौरान भी आप अपने बच्चों को अच्छे से व्यस्त रख सकते हैं। और ऐसे व्यस्त रख सकते हैं जिससे उनकी पढाई भी होती रहे। तो देखते हैं ऐसा कैसे हो सकता है:

सबसे पहले तो अपने बच्चे की रूचि के बारे में जाने के उसे किस चीज़ में रूचि है। वैसे तो बच्चों को खेलने में ही सबसे ज्यादा रूचि होती है। तो घर में ही एजुकेशनल टॉय बनाये जाने कैसे।

  • आज के समय में क्राफ्ट बहुत चर्चित हैं तो आप न्यूज़ पेपर से या घर में पड़ी पुरानी चीज़ों से बच्चे के लिए एजुकेशनल टॉय बनाये बच्चों को भी बनाना सिखाएं।
  • बच्चों को रंगों से बहुत लगाव होता है तो बच्चों को पेंटिंग करना सिखाएं।
  • बच्चों के साथ ऐसे खेल खेलें जिससे कि उनका दिमाग तेज़ हो जैसे शतरंज।
  • आज के समय में कंप्यूटर या लैपटॉप तो सभी के घरों में होता है तो बच्चों को कंप्यूटर पर कार्य करना सिखाएं और कंप्यूटर की उपयोगिता बतायें।
  • बच्चों को कहानी सुनने में भी बहुत मज़ा आता है तो आप उनको ऐसी कहानियाँ सुनाएं जिससे उन्हें कई चीज़ों का ज्ञान हो जिससे उनका जनरल नॉलेज बढे।
  • अगर बच्चे थोड़े बड़े हैं लेकिन उनका पढने में मन नहीं लग रहा तो उनको प्रैक्टिकल तरीके से पढाएं। जैसे अगर उन्हें इतिहास पढ़ाना है तो आप इतिहास के करैक्टर बन जाएँ और खेल ही खेल में उन्हें इतिहास समझाएं। इससे आपको भी मजा आएगा और बच्चे को भी बहुत ही जल्दी विषय का ज्ञान होगा।

ऐसे कई तरीके हैं जिससे आप लॉक डाउन के दौरान अपने बच्चों को व्यस्त रख सकते हैं तो उन्हें पढ़ा भी सकते हैं। और ऐसे पढ़ा सकते हैं जिससे वे मजे से पढ़ें और आपको भी इसमें मजा आएगा। लेकिन आप अपने बच्चे की रूचि जरुर जाने कि वह किस प्रकार की चीज़ों में रूचि रखता है।