क्या कोरोना की चिंता आपको सोने नहीं देती तो अपनाये ये उपाय

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कोरोना के कारण सभी तनाव में हैं और कुछ लोगों को तो तनाव के कारण नींद भी नहीं आ रही होगी। अगर आप भी कोरोना के कारण तनाव महसूस कर रहे हैं और आपको भी नींद नहीं आ रही है तो आप नीचे दिए गए तरीकों को अपनायें।

अपनी दिनचर्या को सुधारें:

तनाव से बचने के लिए आपकी दिनचर्या ठीक होना चाहिए। जैसे सोने उठने का समय, खाने का समय एवं व्यायाम का समय। कुछ लोग घर बैठ कर भी ऑफिस का कार्य कर रहे होंगे तो आप सभी को अपनी एक दिनचर्या बनाना चाहिए और उसका पालन करना चाहिए। यह बहुत ही जरुरी है।

अत्यधिक झपकी न लें:

इस समय बहुत से लोग ऑफिस का काम घर से कर रहे हैं और कभी-कभी काम करते-करते थकान होने के कारण झपकी आ जाती है। तो अत्यधिक झपकी न लें अगर आप थक गए हैं तो आप बिस्तर पर थोड़ी देर की नींद ले लें जो बहुत आवश्यक है। अगर आप झपकियाँ लेते रहेंगे तो तनाव बढेगा और सुकून वाली नींद नहीं आएगी।

व्यायाम जरूर करें:

व्यायाम शरीर  के लिए बहुत ही जरुरी होता है तो आप व्यायाम पर थोडा ध्यान दें। इस समय सभी जिम बंद होने के कारण आपको थोड़ी परेशानी हो रही होगी लेकिन फिर भी आप कुछ ऐसे व्यायाम कर सकते हैं जिनमें जिम के उपकरणों की जरुरत नहीं होगी। व्यायाम करने से तनाव दूर होगा और नींद भी अच्छी आएगी।

समाचार से जुड़े रहें:

समाचार में प्रतिदिन कोरोना के बारे में बताया जा रहा है। और इससे बचने के तरीकों के बारे में भी बताया जा रहा है तो आप इन निर्देशों को देखें और इसका पालन करें। इससे भी आपकी चिंता में थोडा फर्क आएगा और आप सुकून की नींद ले सकेंगे।

सोने के पहले टीवी या नीले रंग के प्रकाश से दूर रहे:

जब आप सोने जाने वाले हों उसके 30 मिनिट पहले ही आप टीवी या लैपटॉप या कंप्यूटर या किसी भी नीले रंग के प्रकाश से दूर हो जाएँ। नीला रंग का प्रकाश सोते समय नहीं देखना चाहिए उससे नींद में खलल उत्पन्न होता है। इसलिए इसका विशेष ध्यान रखें। आप इसकी जगह कोई किताब पढ़ सकते हैं या हल्का म्यूजिक भी सुन सकते हैं।

अत्यधिक शराब न पियें:

वैसे भी अत्यधिक शराब सेहत के लिए हानिकारक होती है और अत्यधिक शराब पीने से तनाव होने लगता है जिससे नींद नहीं आती। इसलिए त्याधिक शराब पीने से भी बचें।

जब कोई भी व्यक्ति किसी चिंता या तनाव में है तो अच्छी नींद लेने में सक्षम नहीं होता। लेकिन अच्छी नींद लेना व्यक्ति के लिए बहुत आवश्यक है इसलिए आप ऊपर बताये गए उपाय अपना सकते हैं। अपनी नींद पर विशेष ध्यान दें।