लॉकडाउन (कोरोना काल) के दौरान अपने बच्चों को सिखाये कुछ खास

ये तो सभी जानते हैं कि यह समय पूरे विश्व के लिए बहुत ही चुनौती पूर्ण समय है। कोरोना ने जिस तरह से विश्व में अपनी लहर फैलाई है उससे बचने के लिए सभी देश कुछ न कुछ कदम उठा रहे हैं। वहीं इस दौरान बच्चों की पढाई का काफी नुकसान हो रहा है जिसके लिए सभी माता पिता बहुत परेशान हैं। लेकिन यहाँ हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप इस कोविड-19 के दौरान भी बच्चों को घर पर ही अच्छी चीज़ें सिखा पाएंगे।

  • बच्चों के साथ मिलकर एक दिनचर्या बनाएं:

दिनचर्या जीवन का एक अहम् भाग है व्यक्ति चाहे किसी भी उम्र का क्यों न हो उसकी दिनचर्या सही होना चाहिए। इस समय आप देख रहे होंगे कि आपके बच्चे पर किसी प्रकार का भार नहीं है तो उन्हें घर में सहूलियत होगी और बच्चे दिन भर खेल जैसी गतिविधियों में व्यस्त होंगे। लेकिन आपको अपने बच्चों को इन गतिविधियों से हटाना है। इस समय कई ऑनलाइन लर्निंग प्रोग्राम चल रहे हैं। आप उनमें अपने बच्चों को ढालें। इससे आपके बच्चे को बहुत कुछ सीखने के लिए मिलेगा। और आप अपने बच्चे के साथ मिलकर एक दिनचर्या बनाएं।

  • बच्चों के साथ खुलकर बात करें:

यह एक ऐसा समय है जब माता और पिता दोनों ही अपने बच्चों को भरपूर समय दे पा रहे हैं तो आप अपने बच्चे के साथ खुलकर बात करें। अगर आपके बच्चों को कोई परेशानी है तो उनसे पूछे, आप उनके दोस्त बनकर रहें। इससे आपका बच्चे आपसे घुलेंगे मिलेंगे और आपको अपनी परेशानी बतायेंगे जिससे कि उन परेशानियों का हल निकालना आसान होगा। और आगे भी आपके बच्चे आपको हर बात बताएँगे।

  • बच्चों को चीज़ें समझने के लिए समय दें:

जब आप अपने बच्चे को ऑनलाइन लर्निंग प्रोग्राम जैसी गतिविधि करवाएँ तब उन्हें थोडा समय दें। क्योंकि कई बार शुरुआत में चीज़ें समझ नहीं आती। तो आप शुरुआत में बच्चे को 30 से 45 मिनिट का ही सेशन करवाएँ फिर धीरे–धीरे इसकी अवधि बढ़ा दें।

  • अपने बच्चे को कई ऑनलाइन चीज़ों से सुरक्षा भी दें:

आपने देखा ही होगा कि आज के समय में जहाँ ऑनलाइन कई चीज़ें सीखने मिलती हैं वहीं कई चीज़ें नुकसानदायक भी होती हैं। तो अपने बच्चे की ऑनलाइन सुरक्षा पर भी ध्यान रखें। और उन्हें बताये कि कैसे यह ऑनलाइन सेवाओं का प्रयोग किया जाता है जिससे उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्हें इन्टरनेट के नियम समझाएं।

  • अपने बच्चों की शिक्षा से सम्बन्धी गतिविधियों से जुड़े रहे:

अपने बच्चे को सही शिक्षा देने के लिए यह बहुत जरुरी है कि आप अपने बच्चे की शिक्षा सम्बंधित गतिविधियों से जुड़े रहे। बच्चों के शिक्षकों से समय-समय पर बात करते रहें और बच्चे के लिए शिक्षा में क्या जरुरी है उनसे सलाह लेते रहें।

इस तरह आप अपने बच्चे पर ध्यान दें और उनकी सहायता करें।